पैसे कमाना हर किसी का सपना होता है फिर चाहे वो नौकरीपेशे वाला इंसान हो, कारोबारी हो या फिर बेरोजगार। इसके लिए लोग अलग-अलग तरह से कई सकारात्मक प्रयास भी करते हैं। इन सबके बीच अगर आपके पास थोड़ा फ्री टाइम है और इंटरनेट का थोड़ा बहुत ज्ञान है, तो ऑनलाइन कमाई आपकी आमदनी बढ़ाने का एक शानदार जरिया है। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं, बल्कि कमाई घर बैठे भी की जा सकती है।


best way to make money online
best way to make money online

इसलिए हम आपको पांच ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहा हु जिसकी मदद से आप ऑनलाइन कमाई कर सकते है और अपनी कमाई का जरिया बना सकते हैं, तो चलिए जानते है....



1. Blogging : Make Money Online

आप सभी को पता होगा की ब्लॉग्गिंग क्या है, ब्लॉग्गिंग में आप अपनी सोच अपनी कला को लिख कर दुसरो को शेयर कर सकते है, पर इसके लिए आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट होना चाहिए जहाँ आप लिख कर कमाई कर सकते हैं। जब आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट होता है तो आप उसमे लिखने के साथ साथ उसमे किसी दूसरों के बिजनेस को प्रमोट कर पैसे ले सकते है या फिर आप किसी एड प्रोवाइडर से एड लेकर अपने ब्लॉग में लगा सकते हैं, और जैसे ही आपके विजिटर्स आपके द्वारा लगाए उस एड को क्लीक करता है तो आपको उसके पैसे मिलते हैं।



2. Youtube : Make Money Online

अगर आपको अच्छी एंकरिंग आती है या फिर आप अच्छे वक्ता है तो आप यूट्यूब ज्वाइन कर सकते हैं। यूट्यूब में आपको अपनी कला, अपनी जानकारी वीडियो के माध्यम से शेयर करके आप कमाई कर सकते हैं, ये बिलकुल फ्री है, इसलिए अगर आप कमाई का जरिया धुंध रहे है तो ये ऑप्शन आपके लिए बेस्ट हो सकता हैं।



3. Affiliate Marketing : Make Money Online

ये एक बहुत ही अच्छा जरिया है जल्दी से जल्दी ज्यादा कमाई करने का, पर इसके लिए आपको कोई एक पॉपुलर Platform ढूंढ़ना होगा। इसमें आपको किसी भी पॉपुलर eCommerse वेबसाइट या कंपनी के एफिलिएट से ज्वाइन होकर अप्रूवल लेना होगा, और जब आपको अप्रूवल मिल जाता है तो आप उसके किसी भी प्रोडक्ट को अपने पॉपुलर प्लेटफॉर्म जैसे की फेसबुक, व्हाट्सएप, टवीटर, ब्लॉग वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल पर प्रमोट करना होगा और जैसे ही किसी भी प्लेटफॉर्म से आपके द्वारा प्रमोट किये गए उस प्रोडक्ट की सेलिंग हो जाती है तो उस प्रोडक्ट का कुछ parcent आपको भी दिया जाता है। आपको बता दें के वर्तमान मे अधिकतर लोग ऑनलाइन शॉपिंग में ज्यादा विश्वाश रखते हैं, तो अगर आप चाहे तो अफिलिएट से भी रातो रात अमीर बन सकते हैं। फिलहाल बहुत से कम्पनिया एफिलिएट को प्रोवाइड कराती हैं, जैसे की Flipkart, Amazon, Godaddy वगैरह वगैरह।



hp laptop
Price : Rs 11555, Click Here To Know More About Us


4. Photo Selling : Make Money Online

अगर आपको फोटोग्राफी पसंद है तो उससे भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं ऐसी ही कुछ वेबसाइट हैं जैसे की Shutarstock, Photobucket, Fotolia etc इसमें आप अपने खींचे गए फोटो अपलोड करने होंगे, और जैसे ही इस वेबसाइट के माध्यम से कोई भी इस फोटो को खरीदता है तो आपको उसके पैसे मिलेंगे। आपको एक फोटोग्राफर के तौर पर आपको उस फोटो का प्राइस तय करना होगा की आप उस फोटो को कितने में सेल करना चाहते हैं !


5. Content Writing : Make Money Online

अगर आपको लिखना बहुत पसंद है लेकिन, आपको थोड़ी भी कोडन नहीं आती है या फिर आपके पास इतने पैसे नहीं है की आप उससे वेबसाइट बना सके तो आप फिर भी कमाई कर सकते हैं।  आपको इंटरनेट पर बहुत  सारी ऐसे वेबसाइट मिल जाएगी जो आपको लिखने के पैसे देती हैं।  अगर आप अपनी लेख को प्रोफेशनल तरीके से लिखते है, तो आप उस लेख के लिए एक सही कीमत भी तय कर बेच सकते है। ये भी काफी पॉपुलर तरीका हैं ऑनलाइन अर्निंग करने के।


Conclusion 

तो ये थी पांच बेहतरीन और सबसे ज्यादा पॉपुलर तरीके ऑनलाइन कमाई करने के, अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी है तो आप हमें जरूर बताएं। अभी अपने जाना "Best 5 Ways To Make Money Online" के बारे में, अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने सोशल मीडिया जैसे की फेसबुक व्हाट्सप्प या टवीटर पर जरूर शेयर करें !

Post a Comment

Previous Post Next Post